हाई 5 यूथ फाउंडेशन का परिवर्तनकारी ग्रीष्मकालीन स्लैम (बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन शिविर) एक बड़ी सफलता थी

 


 

मुंबई: मोतीलाल नगर बीएमसी स्कूल ने महाराष्ट्र में 10 से 16 साल के बच्चों के लिए एक महीने तक चलने वाले बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन शिविर को समाप्त करने के लिए आयोजित हाई 5 यूथ फाउंडेशन के ग्रीष्मकालीन स्लैम टूर्नामेंट में उल्लेखनीय जीत दर्ज की। इस शिविर को समर स्लैम, संयुक्त बास्केटबॉल प्रशिक्षण, अंग्रेजी को दूसरी भाषा (ईएसएल) कक्षाओं के रूप में जाना जाता है, और आवश्यक जीवन कौशल, छात्रों को एक अद्वितीय और परिवर्तनकारी ग्रीष्मकालीन अनुभव प्रदान करता है। इन शिविरों ने भाग लेने वाले युवाओं के जीवन पर गहरा प्रभाव डाला।

 

समर स्लैम में आवासीय और एक दिवसीय शिविर दोनों थे। पहली बार महाराष्ट्र के वसिंद में संत गड़े महाराज आश्रमशाला में 10 दिवसीय आवासीय शिविर था। हर दिन, छात्रों ने 6 घंटे के कठोर बास्केटबॉल प्रशिक्षण और अतिरिक्त सत्रों में काम किया, जो टीम वर्क, अनुशासन और जीवन बदलने वाले अन्य कौशल विकसित करने पर केंद्रित थे। हाई 5 यूथ फाउंडेशन के लंबे समय से चले आ रहे संत गड़े महाराज आश्रमशाला वसिंद और वज्रेश्वरी के आदिवासी छात्रों ने भी आवासीय शिविर में भाग लिया।

 

दूसरा भाग 18 दिवसीय शिविर था, जिसमें बास्केटबॉल कौशल को सम्मान देने, ईएसएल कक्षाओं के माध्यम से अंग्रेजी प्रवाह में महारत हासिल करने और बास्केटबॉल कोर्ट से परे सफलता के लिए एक ठोस नींव बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया था। यह शिविर कई स्कूलों में आयोजित किया गया, जिसमें मोतीलाल नगर बीएमसी स्कूल, गोशाला मार्ग यूपीएस, केन नगर सीबीएसई स्कूल और पूनम नगर सीबीएसई स्कूल शामिल हैं। इन केंद्रों में जहां हाई 5 यूथ फाउंडेशन ने अदालतों का निर्माण किया था, उन्होंने अकादमिक और एथलेटिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श स्थापना प्रदान की थी।

 

समर स्लैम के बाद, समर्पित छात्रों को अत्यधिक प्रत्याशित इंट्रा हाई 5 ग्रीष्मकालीन स्लैम टूर्नामेंट में भाग लेने का अवसर मिला। इस चार दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न आयु वर्ग के 627 बच्चों के साथ 60 से अधिक हाई 5 टीमों को शामिल किया गया, जिनमें यू12, यू14, यू17 और पुरुषों और महिलाओं के डिवीजनों शामिल हैं, जो छात्रों की अविश्वसनीय प्रतिभा और कड़ी मेहनत को प्रदर्शित करते हैं। इस टूर्नामेंट में, मोतीलाल नगर बीएमसी स्कूल ने यू12 लड़कों और लड़कियों की श्रेणियों के साथ-साथ यू14 लड़कों और लड़कियों की श्रेणियों को भी जीता। यू17 डिवीजनों में, वज्रेश्वरी (संत गड़े महाराज आश्रमशाला) ने लड़कों की श्रेणी जीती, जबकि दीक्षित (विले पार्ले (ई) स्कूल) ने लड़कियों की श्रेणी जीती।

 

टूर्नामेंट में प्रतिष्ठित अतिथियों में भारतीय टीम हॉकी खिलाड़ी युवराज वाल्मीकि, वेक्टर एक्स के देश प्रमुख बलजिंदर सिंह, एनर्जाल इंडिया के ब्रांड मैनेजर करण शर्मा, एकलव्य बास्केटबॉल के संस्थापक गोपालकृष्णन आर, खेल 18 में सहायक निर्माता केविन सोमानी और भारतीय खेल प्रबंधन संस्थान के कॉरपोरेट संबंध प्रबंधक पार्थ पंड्या शामिल थे।

 

ग्रीष्मकालीन स्लैम की सफलता के बारे में बात करते हुए, तकनीकी प्रमुख, केविन फ्रांसिस ने कहा, "ग्रीष्मकालीन स्लैम केवल बास्केटबॉल खेलने के बारे में नहीं था, यह जीवन भर की सफलता के लिए एक नींव बनाने के बारे में था।" उन्होंने कहा, "छात्रों को अदालत के भीतर और बाहर बढ़ते देखना और टूर्नामेंट के दौरान उनकी अविश्वसनीय प्रतिभा और समर्पण को देखना वास्तव में प्रेरणादायक था। हमें सभी प्रतिभागियों पर गर्व है और खेलों के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के अपने मिशन को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।"


Previous Post Next Post

Recent Post

Features